इंग्लैंड पर बरसा कुलदीप का कहर, 5 विकेट अपने नाम कर भारत को दिलाई जीत

भारतीय क्रिकेट टीम लम्बे समय के लिए इंग्लैंड का दौरे पर है. यहां टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी-20, 3 वनडे और 5 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है. टी-20 की शुरुआत कल यानी 3 जुलाई से हो गई है. इसी के साथ भारतीय टीम ने 3 टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 8 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

इस मैच में कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में के एल राहुल के तूफानी शतक की बदौलत भारतीय टीम ने यह जीत दर्ज की. भारत ने 10 बॉल बाकी रहते 2 विकेट पर 163 रन बनाए. सीनियर टीम के साथ पहली बार इंग्लैंड दौरे पर आए राहुल 101 रन बनाकर नाबाद रहे, जो उनका दूसरा टी-20 इंटरनैशनल शतक है. राहुल ने अपनी इस उम्दा पारी में 54 बॉल खेलकर 10 चौके और 5 छक्के जड़े. राहुल के अलावा रोहित शर्मा ने 32 और कैप्टन विराट कोहली ने नाबाद 20 रन का योगदान दिया.
कुलदीप के 5 विकेट की बदौलत इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 159 रन ही जोड़ पाई. इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत कुलदीप यादव टी-20 इंटरनैशनल क्रिकेट में दुनिया के पहले चाइनामैन बोलर बन गए हैं. कुलदीप के अलावा उमेश यादव ने 2 और हार्दिक पंड्या ने 1 विकेट अपने नाम किया.
160 रन का लक्ष्य लेकर उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन 4 रन बनाकर पहले ही ओवर में बोल्ड हो गए. यहां से के. एल. राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी ने इंग्लैंड की टीम को मैच से बाहर कर दिया. जब रोहित आउट हुए, तो भारत जीत से 30 रन ही दूर था और बाकी का काम के एल राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर बखूबी पूरा कर लिया.
इससे पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को जॉस बटलर और जैसन रॉय की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 4.5 ओवर में 50 रन जोड़ लिए. इसी स्कोर पर जैसन रॉय के रूप (30) में इंग्लैंड को पहला झटका लगा. रॉय के बाद दूसरे छोर से बटलर ने कमान अपने हाथ में ली और रन गति को आगे बढ़ाया. बटलर ने एलेक्स हेल्स के साथ 45 रन की साझेदारी की, लेकिन इस साझेदारी में हेल्स का योगदान सिर्फ 8 रन का ही रहा. हेल्स के बाद बटलर का साथ निभाने कप्तान इयोन मॉर्गन क्रीज पर आए. लेकिन मॉर्गन को भी कुलदीप ने क्रीज पर पांव जमाने का मौका नहीं दिया.

कुलदीप ने मॉर्गन को आउट करने के बाद इस ओवर में जॉनी बेयरस्टो (0) और जो रूट (0) को गोल्डन डक पर आउट कर दिया. यहां से इंग्लिश टीम बिखर गई और उसकी रन गति भी धीमी हो गई. कुलदीप ने अपने स्पेल के चौथे और अंतिम ओवर में जोस बटलर (69) को भी कप्तान विराट कोहली के हाथों आउट करा दिया. इस तरह कुलदीप ने 4 ओवर में 25 रन देकर 5 इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लिया। इंग्लैंड की इस पारी में बटलर और रॉय के बाद डेविड विली (29*) को आउट कर दिया.

Related posts

Leave a Comment